टेस्ला तीन भारतीय शहरों में शोरूम खोलने के लिए स्थानों के लिए स्काउटिंग कर रहा है और देश में इसकी योजनाबद्ध प्रविष्टि से आगे अपनी लॉबिंग और व्यावसायिक प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए एक कार्यकारी को काम पर रखा है, चर्चा के सूत्रों ने रायटर को बताया।

जनवरी में इलेक्ट्रिक-कार निर्माता ने भारत में एक स्थानीय कंपनी पंजीकृत की, जहां इसे आयात करने और बेचने की उम्मीद है मॉडल 3 2021 के मध्य तक सेडान, एक आला बाजार में अमीर ग्राहकों को लक्षित करना चाहता था।

बाजार पूंजीकरण द्वारा दुनिया का सबसे मूल्यवान ऑटोमेकर वाणिज्यिक संपत्तियों की तलाश में है, जो कि 20,000-30,000 वर्ग फुट में से प्रत्येक में राजधानी नई दिल्ली में शोरूम और सेवा केंद्र खोलने के लिए, पश्चिम में वित्तीय केंद्र मुंबई और दक्षिण में टेक शहर बेंगलुरु में तीन स्रोत हैं। कहा हुआ।

अलग से, टेस्ला दो अन्य सूत्रों ने कहा कि मनुज खुराना ने भारत के निवेश संवर्धन निकाय इंवेस्ट इंडिया के एक पूर्व कार्यकारी की भर्ती की है।

टेस्ला ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया, जबकि खुराना ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अक्टूबर में, टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क पर कहा ट्विटर कंपनी 2021 में “निश्चित रूप से” भारत में प्रवेश करेगी, हालांकि अरबपति ने पिछले दिनों इसी तरह के ट्वीट जारी किए थे।

शोरूम स्पेस और खुराना की नियुक्ति सिग्नल टेस्ला की तलाश तेजी से आगे बढ़ रही है।

वैश्विक संपत्ति सलाहकार सीबीआरई समूह – टेस्ला द्वारा शोरूम खोजों के लिए किराए पर लिया गया है – कई हफ्तों से स्थानों का सर्वेक्षण कर रहा है और उन स्थानों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो कंपनी को संपन्न ग्राहकों तक आसानी से पहुंचाएंगे, सूत्रों ने कहा।

मेट्रो शहरों के अपमार्केट क्षेत्रों में कुछ लक्जरी कार शोरूम आमतौर पर 8,000-10,000 वर्ग फुट के बीच होते हैं, लेकिन भारत में ज्यादातर शोरूम बहुत छोटे होते हैं, जहां उच्च अंत अचल संपत्ति का स्थान आमतौर पर नई दिल्ली और मुंबई में कम आपूर्ति और संपत्ति की कीमतों में से हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा।

“यदि आप विश्व स्तर पर टेस्ला के शोरूमों को देखते हैं, तो वे अनुभव केंद्रों की तरह हैं। यह प्रतिकृति देखने के लिए भारतीय बाजार के लिए कुछ संशोधनों के साथ दिखेगी,” सूत्रों में से एक ने कहा, जिनमें से सभी को पहचानने से इनकार कर दिया क्योंकि वार्ता निजी है।

CBRE ने कहा कि यह “हमारे ग्राहकों की ओर से किए जा रहे काम” पर टिप्पणी नहीं करता है।

खुराना पहले प्रधानमंत्री के नेतृत्व में परिवहन के भविष्य पर एक सरकारी पैनल पर रहे हैं नरेंद्र मोदी का शीर्ष वैज्ञानिक सलाहकार। अपनी नई भूमिका में, वह भारत में टेस्ला की बाजार-प्रवेश प्रक्रिया को भी संभाल रहे हैं, दो सूत्रों ने कहा।

लेकिन टेस्ला के लिए भारत के लिए एक आसान बाजार बनने की संभावना नहीं है।

देश में आयातित कारों पर चार्जिंग बुनियादी ढांचे और उच्च करों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को कम अपनाने के लिए नगण्य है।

भारत ने पिछले साल बेची गई कुल 2.4 मिलियन कारों में से सिर्फ 5,000 EV बिक्री दर्ज की, जबकि चीन में नई ऊर्जा वाहन की बिक्री 1.25 मिलियन थी।

हालांकि, विश्लेषकों का कहना है कि भारत में संपन्न उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या इसे एक ऐसा बाजार बनाती है जिसे वाहन निर्माता नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि सरकार साफ कारों को बढ़ावा देने पर अपना ध्यान केंद्रित करती है।

हालांकि टेस्ला ने पहली बार कारों को आयात करने की योजना बनाई है, भारत के सड़क मंत्री ने पिछले महीने रायटर को बताया कि सरकार स्थानीय विनिर्माण के लिए कार्मेकर की उत्पादन लागत चीन की तुलना में कम होगी, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहन देने के लिए तैयार है।

© थॉमसन रायटर 2021


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